हिमाचल प्रदेश में दुग्ध संग्रहण में 18% की शानदार वृद्धि

हिमाचल प्रदेश में दुग्ध संग्रहण में 18% की शानदार वृद्धि

हिमाचल प्रदेश में मिल्कफेड के माध्यम से दुग्ध संग्रहण में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो राज्य सरकार के प्रभावी प्रयासों का परिणाम है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि राज्य में औसत दुग्ध संग्रहण 1.90 लाख लीटर प्रतिदिन (LLPD) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जो पहले 1.40 लाख लीटर प्रतिदिन था, यानी 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। राज्य सरकार की नीतियों और कदमों ने पशुपालकों को दुग्ध उत्पादन क्षेत्र से दोबारा जोड़ने के लिए प्रेरित किया है, जिसका मिल्कफेड के आंकड़ों से स्पष्ट प्रमाण मिलता है।

इसके साथ-साथ दूध की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है, जिसमें वसा (फैट) की मात्रा 3.50 प्रतिशत से बढ़कर 3.65 प्रतिशत हो गई है और सॉलिड-नॉट-फैट (SNF) की मात्रा 7.50 प्रतिशत से बढ़कर 7.70 प्रतिशत हो गई है। राज्य सरकार की किसानों के प्रति प्रतिबद्धता के चलते मिल्कफेड ने मई 2024 में दुग्ध उत्पादकों को 19.42 करोड़ रुपये और जून 2024 में 21.42 करोड़ रुपये वितरित किए, जबकि पिछले वर्ष इन्हीं महीनों में यह राशि क्रमशः 11.01 करोड़ रुपये और 11.88 करोड़ रुपये थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए समर्पित है, और इसी के तहत गाय के दूध की खरीद मूल्य को 32 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये प्रति लीटर और भैंस के दूध की दर को 55 रुपये प्रति लीटर किया गया है, जिससे किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने कांगड़ा जिले के धगवार में नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDDB) के सहयोग से अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र के निर्माण के लिए 201 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस संयंत्र की प्रारंभिक क्षमता 1.50 लाख लीटर प्रतिदिन होगी, जिसे 3 लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाया जा सकेगा। यह संयंत्र पूरी तरह से स्वचालित होगा और दही, लस्सी, मक्खन, घी, पनीर, फ्लेवर्ड मिल्क, खोया और मोजरेला चीज़ जैसे विभिन्न दुग्ध उत्पादों का उत्पादन करेगा, जिससे किसानों को लाभ  मिल सके।

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है, क्योंकि हिमाचल प्रदेश की लगभग 95 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है। उन्होंने कहा, “किसानों को आर्थिक रूप से स्थिर और मजबूत किए बिना, समृद्ध और आत्मनिर्भर हिमाचल का सपना पूरा नहीं हो सकता।

Source: dairynews7x7 Aug 27th 2024 HP govt press release

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart
Scroll to Top